sitemap kya hai sitemap कैसे बनाते है , sitemap google search console मे submit कैसे करते हैं ।

Google Sitemap क्या है | Sitemap Google Search Console मे कैसे Submit करें

Sitemap क्या है इसे कैसे बनाते हैं how to submit sitemap to google इन सब सवालों का जबाब आपको इस article मे मिल जाएगा ।

Google sitemap बहुत ही इंपोर्टेंट होता है हमारे blog या website के लिए sitemap ही search engines को बताता है हमारे blog के बारे मे ।

जब हम कोई new blog या website बनाते हैं तो सबसे पहला काम blog को search engine मे list करवाना होता है इसके लिए हम google search console का इस्तेमाल करते हैं ।

Google search console google का एक free webmaster tools है , पहले इसका नाम Google webmaster tools हुआ करता था जिसे change करके google search console कर दिया गया ।

Google webmaster tool क्या है और blog को search console मे submit कैसे करते हैं इसके लिए आप इस post को पढ़िये :- Blog Ko Google Search Console Me Kaise Add Kare

Google Sitemap क्या है :-

sitemap kya hai sitemap कैसे बनाते है , sitemap google search console मे submit कैसे करते हैं ।

सबसे पहले sitemap के बारे मे जान लेते हैं sitemap क्या है sitemap एक xml file होती है जिसमे आपके blog के सभी post और pages का url होता है ।

यह sitemap file crawler boat को आपके blog के सभी post और page को ढुढ़ने मे मदद करता है ।

Crawler boat आपके sitemap की size और sitemap मे कितने post , pages का url है सबको follow करता है आसान सब्दों मे कहें तो sitemap आपके website , blog का complete index file होता है ।

Sitemap कितने Type का होता है :-

आपके मन मे यह सवाल जरूर होगा की sitemap कितने type का होता है , आपका ये सवाल जायज़ भी है आपको पता होना चाहिये Google site map कितने type का होता है ।

मै आपको detail मे explain करके बता रहा हूँ जिससे आपको sitemap का प्रकार ज्ञात हो जाएगा

1.] HTML Sitemap :-

HTML Sitemap को उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे की वे web page पर सामग्री खोजने में मदद कर सकें। इस वजह से, HTML साइटमैप को website पर हर एक subpage को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।

यह sitemap website पर आने वाले visitor और search engine boat दोनों को website के अंदर webpage ढुढ्ने में मदद करता है।

2.] XML Sitemap :-

XML sitemap को तरह से संरचित किया जाता है, जिसे users को देखने की आवश्यकता ही नहीं होती है, लेकिन इसका उद्देश्य search engine को उन pages के बारे में inform करना है जो website पर हैं।

जो एक दूसरे के लिए उनके महत्व से संबंधित हैं, और इसके साथ यह भी बताता है की उन्हें कितनी बार update किया गया है।

इस sitemap का main reason यह है कि कुछ वेबसाइटों मे ज्यादा pages होती हैं जो केवल user entries के माध्यम से सुलभ होती हैं।

इस sitemap में सभी अलग-अलग page के URL होते हैं ताकि वे web crawler द्वारा खोजे जा सकें, इस प्रकार का sitemap दूसरों की तुलना में ज्यादा सटीक होते है ।

3.] Visual sitemap

Visual sitemap का इस्तेमाल ज्यादातर planning tool के रूप में किया जाता है जो webmasters को website पर शामिल की जाने वाली सामग्री को organize और sort करने में

Google Sitemap जरूरी क्यूँ है :-

Google sitemap को आप एक file की तरह समझ लीजिये इसमे आप अपने ब्लॉग के 100-500 तक blog post और pages को add कर सकते हैं ।

sitemap का काम आपके blog के सभी pages और post url को google के अलावा सभी search engine जैसे bing , yahoo को दिखाना होता है , यह blog को search result मे show करने का सबसे बढ़िया तरीका है ,

अब तो आप समझ ही गए होंगे google sitemap के बारे मे , चलिये आपको sitemap बनाने का और google search console मे add करने का भी easy तरीका बता देता हूँ ।

Blogspot Blog के लिए Sitemap कैसे बनायें :-

यदि आपका blog blogger.com पर है तो आपको sitemap बनाने की जरूरत ही नहीं है , क्यूंकी blogger automatic आपके blog के लिए sitemap generate कर देता है ।

Blogspot blog का sitemap कुछ इस प्रकार से होता है –

Blogspot Free Domain के लिए :-https://blogfree4u.blogspot.com/sitemap.xml

Custom Domain के लिए :- https://blogfree4u.com/sitemap.xml

बस इस sitemap को google search console और बाकी webmaster site पर submit करना होता है ।

WordPress Blog के लिए Sitemap कैसे बनाए :-

एक normal website , blog के लिए sitemap generate करने के लिए हम sitemap generator tools का इस्तेमाल करते हैं , वैसे तो बहुत से online tools हैं sitemap बनाने के लिए लेकिन इस post मे हम seo by yoast plugin का इस्तेमाल करेंगे ।

sitemap kya hai sitemap कैसे बनाते है , sitemap google search console मे submit कैसे करते हैं । Yoast plugin से sitemap कैसे बनाये

यदि आप blogging कर रहे हैं तो seo by yoast plugin का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे क्यूंकी On page seo के लिए यही सबसे best है ।

अगर अभी तक आपने seo by yoast plugin को अपने blog पर install नहीं किया है तो install करके activate कर लीजिये ।

1.] सबसे पहले SEO पर जाइए और General पर click कीजिये आपके सामने एक page open होगा वहा पर Features पर click कीजिये ।

2.] XML sitemap के बगल जो symbol दिखाई दे रहा है उसपर click कीजिये ।

3.] See the XML sitemap पर click कीजिये click करते ही आपके सामने एक new window open होगा जिसमे आपका sitemap होगा।

sitemap kya hai sitemap कैसे बनाते है , sitemap google search console मे submit कैसे करते हैं । Yoast plugin से sitemap कैसे बनाये

यहा आप देख सकते हैं दो sitemap है एक post के लिए और एक page के लिए अब इन दोनों sitemap को google search console मे submit करना होगा ।

Google Search Console मे Sitemap कैसे Submit करें :-

Sitemap को google search console मे submit करने के लिए सबसे पहले आप google search console login page पर जाइए और अपने gmail id और password से login कीजिये ।

sitemap kya hai sitemap कैसे बनाते है , sitemap google search console मे submit कैसे करते हैं । Yoast plugin से sitemap कैसे बनाये

Google search console login हो जाने के बाद dashboard पर और property select कीजिये ऊपर corner से , यदि एक से ज्यादा वैबसाइट google search console पर है तो ।

1.] Property select करने के बाद sidebar मे sitemap का option है उसपर click कीजिये ।

2.] Add new sitemap मे आप देख सकते हैं आपके blog का url पगले से ही है बस उसके आगे आपका sitemap add कर देना है । जैसे पहले से https://blogfree4u.com/ है अब इसके आगे हमे post-sitemap.xml और page-sitemap.xml add करना है ।

3.] Sitemap add करने के बाद submit button पर click करके sitemap को save कर दीजिये ।

Sitemap confirm होने मे एक से दो दिन का समय लग सकता है , आप ऊपर image मे देख सकते हैं मैंने दो sitemap क्रमशः 21 और 23 फरवरी को submit किया है जिसका status success दिखा रहा है ।

Last Word

Google sitemap हमारे website , blog के लिए कितना important है आप समझ सकते हैं sitemap एक बढ़िया factor है search engine मे rank करने के लिए ।

आशा है आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और sitemap google search console मे submit करने मे कोई समशया नहीं हुआ होगा ।

अगर फिर भी कोई problem आता है तो आप हमसे पूछे हम आपके problem को solve करने की हर संभव कोशिश करेंगे ।

इस लेख को social media जैसे facebook , twitter इत्यादि अपर अपने दोस्तों के साथ share जरूर कीजिएगा , और हमारे blog newsletter join करना ना भूलें ।

✿✿✿ Happy Blogging ✿✿✿

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *