Seo क्या है इस post मे आपको seo के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी | सीखिये अपने blog के लिए serach engine optimization कैसे करते हैं

SEO क्या है और कैसे करे | Seo Tutorial In Hindi 2019

Last updated on March 12th, 2019 at 02:17 pm

नमस्कार दोस्तो , आप सभी का स्वागत है Seo Tutorial In Hindi Guide मे , आज के इस post मे हम Seo Tutorial In Hindi ( search engine optimization ) Guide के बारे मे चर्चा करेंगे और search engine optimization techniques के बारे मे जानेगे ।

इस seo tutorial in hindi मे मैं आप को बताऊंगा Seo क्या है और अपने blog पर बेहतर search engine optimization ( seo ) कैसे करे ।

यदि आप कोई blog चलाते हैं तो आपको पता होना चाहिए blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic generate करने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए ।

Traffic कितने प्रकार के होते हैं ?

वैसे तो सारे factors है traffic generate करने के लिए जिनमे से organic traffic , social traffic , Referral traffic populer तरीका है तो चलिये इन factors के बारे मे थोड़ा details मे जान लेते हैं ।

बेहतर search engine optimization के लिए आप इस seo tutorial in hindi को पूरा पढ़ें जिससे आपको seo के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके ।

Read More :- Google Search Console Kya Hai

#Organic Traffic क्या है ?

सबसे पहले Search engine और organic traffic के बारे में जान लेते हैं search engine जैसे गूगल हमारे blog पोस्ट को search engine मे पेश करने के लिए एक algorithm  बनाया है

algorithm के जरिये google internet पर अलग अलग website / blog को search engine मे दिखाता है ।

जब कोई internet user कुछ search करके हमारे blog पर आता है तो उस traffic को organic traffic कहते हैं ।

Examle मान लीजिये किसी ने google मे search किया search engine optimization क्या है तो हमारे सामने हज़ारो results आएंगे , लेकिन अक्सर हम उनही result पर click करते हैं जो पहले और दूसरे page पर होता है ।

लेकिन इस तरह तो जो post top पर नहीं है उन्हे तो कोई traffic नहीं मिलेगा इसके लिए google या others search engine कुछ नियम तय किए हैं , जिससे search engine बहुत से factor को ध्यान में रखकर search results को rank करते हैं ।

#Social Traffic क्या है ?

organic traffic के बारे मे आप समझ चुके हैं अब social traffic के मे भी जान लेते हैं जब हम अपने blog पर कोई article लिख कर publish करते हैं , तो उन पोस्ट को social media जैसे facebook , twitter इत्यादि पर भी post करते हैं ।

Read More Post :- BlogSpot: SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog Free 4u

जब कोई internet user social media पर share किए गये link पर click करके हमारे blog अप आता है तो उसे ही social traffic कहा जाता है ।

#Referral traffic क्या है ?

जब हम blog बनाते है तो अपने blog के लिए अलग अलग website से back link बनाते है , blog को blog directory मे add करते हैं उसके अलावा किसी और website पर guest post भी करते हैं।

जब कोई reader हमारे बनाये गये backlink से refer होकर हमारे blog पर आता है तो उसे Referral traffic कहा जाता हैं ।

Seo क्या है – Seo Tutorial In Hindi

Seo क्या है इस post मे आपको seo के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी | सीखिये अपने blog के लिए search engine optimization कैसे करते हैं

जब हम अपने वैबसाइट blog को इस तरह से optimize करते है जिससे हमारा blog search results मे top position पर आए और हमारे blog का organic traffic gain हो तो उसे seo का नाम दिया जाता है ।

अब सवाल ये है की बढ़िया seo कैसे किया जाय अक्सर सभी blogger यही चाहते हैं की उनके blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic मिले , जीतने भी internet पर popular websites हैं उनकी सफलता का main reason बढ़िया seo ही है ।

वगैर seo किये हमारा blog कभी rank नहीं कर सकता है , seo का full form search engine optimization होता है seo करना कोई मुश्किल काम नहीं है

seo के लिए आपको सभी छीजो को ध्यान मे रखना होगा और इस seo tutorial in hindi को अपनाकर बहुत ही आसानी से seo करके ज्यादा से ज्यादा organic traffic पा सकते हैं ।

Seo के कुछ Important Factor

बढ़िया seo के लिए कुछ जरूरी factors हैं जिनहे अपनाकर आप अपने blog या website को search engine के अनुरूप optimized कर सकते हैं , नीचे मैं कुछ important factor बता रहा हूँ जिनका आप सही इस्तेमाल करे ।

1 .] जब भी आप कोई blog post लिखें तो अपने content की quality पर ध्यान दें ऐसा नहीं है की आप किसी और website उठाकर अपने blog पर चिपका दे हमेशा original unique content ही लिखें ।

2.] आप जो भी content लिख रहे हैं उनके साथ keyword का use title और पैराग्राफ मे जरूर करें इसे लिए आप keyword research tools का इस्तेमाल करे ऐसे tools आपको internet पर मिल जाएंगे आप चाहे तो Google Keyword Planner का use कर सकते हैं ।

3.] Hyperlink का भी इस्तेमाल करें ।

4.] अपने blog के लिए अलग अलग website से backlink बनाये , blog को blog submission site और bookmarking site पर submit करें ।

5.] Visual content का upyog करे जैसे images videos ।

Read Also :- Blogspot Blog Ko Google Search Console Me Kaise Add Kare

इनके अलावा और भी बहुत से factor हैं जिनके बारे में मैं आपको next tutorial मे बताऊंगा ।

Seo कितने Type के होते हैं ?

मुख्यत seo दो प्रकार के होते हैं पहला on page seo और दूसरा off page seo चलिये इन दोने seo के बारे में मैं आपको details मे बताता हूँ ताकि आपको अच्छे से समझ मे आ सके ।

#On Page Seo क्या है ?

जब आप अपने blog , website को बेहतर बनाने के लिए उसके ऊपर कम करते हैं जिससे आपके blog का ranking google मे ऊपर आए जैसे content की quality पर focus image , optimization , right keyword use करना proper title और heading का इस्तेमाल करना इत्यादि ।

तो इस प्रकिर्या को on page seo का नाम दिया जाता है , क्यूंकी ये सब process हम अपने blog के ऊपर करते हैं सीधे सब्दो मे कहे तो हम जितना काम अपने blog के ऊपर करते हैं उसे on page seo कहा जाता है ।

On Page Seo के बारे मे मैंने पहले से ही एक Detailed Post लिखा है आप उसे भी पढ़िये :- On Page Seo Tutorial in Hindi | Ultimate Guide 2019

#Off Page Seo क्या है

off page seo का मतलब ये की हम अपने blog , website को बेहतर बनाने के लिए जो कुछ भी अपने blog से बाहर करते है , इसमे आपका link building आ जाता है ।

जब हम अपने blog के लिए link building activity करते है , जैसे किसी और website पर backlink बनाना , question answer site या blogging forum join करना या blog को site submission site पर submit करना तो इसे ही off page seo का नाम दिया जाता है ।

Last Word :-

Seo बहुत ही important factor है blog और website को rank करवाने के लिए , वगैर search engine optimization के हमारे blog , website का अच्छी position पर rank करना possible नहीं है ।

ये कितना important है इसका अंदाजा आप इससे लगा सकते बहुत ऐसे लोग और कंपनिया है जो इसे business की तरह चलती है और seo service offer करती है ।

तो Friends अब तो आप अच्छे तरह से समझ ही चुके होंगे search engine optimization क्या है , और यह हमारे blog के लिए क्यू जरूरी है ।

मुझे पूरा विश्वाश है मेरा यह seo tutorial in hindi ( search engine optimization ) article आपके लिए helpful रहा होगा । comment करके बताए आपको यह post कैसा लगा ।

इस post को अपने blogger दोस्तो के साथ facebook , twitter इत्यादि पर share जरूर करें जिससे की उन्हे भी seo (seo tutorial in hindi)के बारे पूरी जानकारी मिल सके ।

◦•●◉✿ Happy Blogging ✿◉●•◦

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *