दोस्तो आज हम बात करेंगे Ip Address के बारे मे Dynamic Ip और Static Ip क्या है और इन दोनों मे अंतर क्या है ।

क्या आपको पता है IP Address क्या है और यह कैसे काम करता है नहीं जानते तो इस post को पढ़िये ।

Static IP और Dynamic IP मे अंतर assigned किए गए IP address अवधि के अंदर होता है , Static IP fix होते हैं और ये किसी device के लिए manually assigned किए होते हैं long period के लिए ।

PIPE FITTER BOOK PART 4 IN HINDI | TANK NOZZLE AND DEGREE FORMULA IN HINDI

Vodafone Balance Check Online | Vodafone Balance Check Number

दूसरी ओर Dynamic IP Address अक्सर बदलते रहते हैं और ये automatically assigned किए जाते हैं ।

Internet Protocol (IP) एक Unique संख्यात्मक पहचानकर्ता है जो प्रत्येक connection को विशेष रूप से पहचान करने के लिए internet पर सभी device जैसे laptop , computer smartphone इत्यादि को सौंपा गया है।

Friends चलिये अब स्थिर IP और गतिशील IP मे क्या अंतर है इसके बारे मे हम विस्तार से समझते हैं ।

Dynamic IP और Static IP क्या है इस Post मे आप Dynamic IP Address और Static IP Address के बारे मे जानेंगे और साथ मे ये भी जानेंगे की इन दोनों मे अंतर क्या है
  • Facebook
  • Twitter
  • Pinterest
  • LinkedIn

Static IP Address क्या है?

सबसे पहले हम Static IP के बारे मे जान लेते हैं , जैसे की नाम से ही पता चलता है Static IP fix है और यह जब तक change नहीं होगा तब तक हम इसे manually change नहीं करते है ।

इसे हम manually change कर सकते है या internet service provider या network administration के द्वारा ही बदला जा सकता है ।

PIPE FITTER BOOK PART 5 IN HINDI | PIPE ROILING FORMULA PDF IN HINDI

10+ Best Free Stock Images Websites For Blogger 2022

यह Dynamic IP की तरह बार बार नहीं बदलता है चाहे आप internet से connect हों या massage भेज रहे हों यह specially servers, mail servers को assigned किया जाता है ।

Dynamic IP Address क्या है ?

Dynamic IP Address का इस्तेमाल आमतौर पर DHCP Protocol का उपयोग करने वाले devices पर किया जाता है , और ये अक्सर change होते रहते हैं ।

जब कोई user जितनी बार network से connect होता है तो Dynamic IP उतने बार बदलता है , DHCP (Dynamic Host Configuration Protocol) Server एक प्रणाली का उपयोग करता है active network elements से जुड़ने वाले IP Address को देखने और उनका पता लगाने के लिए ।

IP Address को Domain Name Server ( DNS ) के नाम से भी जाना जाता है ।

Internet का इस्तेमाल करते समय दो Protocol DHCP और DNS का बड़े पैमाने पर उपयोग होता है , जब कोई internet user network जुडने का प्रयास करता है तो DHCP एक Dynamic IP Address प्रदान करता है एक सीमित समय के लिए ।

जब कोई user web browser मे कोई URL type करता है तो DNS server Domain Name को IP Address पर भेज देता है जो की Web Page transmission के लिए जरूरी होता है ।

Compression Dynamic IP vs Static IP

अभी तक तो आपने Static IP और Dynamic IP के बारे पढ़ा और जाना ये क्या हैं चलिये अब दोनों का Compression करते हैं ।

1.] Static IP को external IP address internet service provider प्रदान करते हैं और internal ip address हमारे device प्रदान करते हैं , और दूसरी ओर Dynamic IP को DHCP Server प्रदान करते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :

PIPE FITTER BOOK PART 6 IN HINDI | FLANGE FORMULA IN HINDI

E-Shram Card Download कैसे करें आधार नंबर से

2.] एक बार assigned किया गया Static IP change नहीं होते हैं और दूसरी ओर Dynamic IP जब हम network से connect होते हैं तो change हो जाते हैं ।

3.] Static IP Address मे Risk ज्यादा होता है और दूसरी ओर Dynamic IP ज्यादा Secure होते हैं ।

4.] Static IP वाले devices को Track करना आसान है और Dynamic IP वाले devices को Track नहीं कर सकते हैं ।

Conclusion

जब हम Static IP Address और Dynamic IP Address को Compare करते हैं तो Dynamic IP Address Static IP Address के मुक़ाबले ज्यादा reliable और secure होते हैं ।

Dynamic IP DHCP Server द्वारा configure किया जाता है जिसे track और hack करना बहुत ही मुश्किल है लेकिन Static IP हमेशा एक ही रहता है जिसे Hackers बहुत ही आसानी से Track और Hack कर सकते हैं ।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे की Dynamic IP क्या है और Static IP क्या है और इन दोनों IP मे अंतर क्या है ।

आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे social media sites जैसे Facebook , twitter WhatsApp इत्यादि पर अपने friends और relative के साथ share करें जिससे उन्हे भी IP पते के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके ।

PIPE FITTER BOOK PART 7 | CONCENTRIC REDUCER FORMULA HINDI

What is WordPress: वर्डप्रेस क्या है? वर्डप्रेस की पूरी जानकारी

हमारा यही प्रयास रहेगा की हम ऐसे ही technical और intesting जानकारी आपलोगो के लिए लेकर आता रहूँ जिससे आप सभी का Internet ज्ञान बढ़ें और आप रोजाना कुछ नया सीखें ।

यदि आपके मन मे blogging से संबन्धित कोई सवाल हो तो अप हमसे बेझिझक पूछ सकते है आपके सवालों का समाधान करने के लिए मैं हर संभव कोशिश करूंगा ।

❃❃❃ Happy Blogging ❃❃❃

Pin It on Pinterest

Share This