Blog Post Blogger Site पर कैसे लिखें जी दोस्तों आज हम इसी के बारे में बात करेंगे और पोस्ट सही तरीका से कैसे लिखा जाता है इसके बारे में जानेंगे

अक्सर नयें Blogger Blogspot पर Blog तो बना लेते हैं परन्तु सही जानकारी के अभाव के चलते वो अपने Site पर सही तरीके से Blog Post नहीं लिख पाते हैं ।

10+ Best Free Stock Images Websites For Blogger 2022

आज के इस लेख मे BlogSpot Blog पर पोस्ट कैसे लिखा जाता है इसके बारे में Step BY Step जानकारी दूंगा ताकि आप सरलता से अपने Blog पर Quality Blog Post लिख सकें और Search Engine मे Rank करा सकें ।

Blog Post लिखने के लिए Preparation करें

कभी भी Blog पर लेख लिखने से पहले कुछ Preparation करने की आवश्यकता होती है ताकि जब भी आप लेख लिखें और पब्लिश करें तो आपका Post SEO Friendly हो इससे आपका लेख Search Result मे जल्दी आएगा ।

1. Post Title : सबसे पहले तो आपको लेख के शीर्षकपर ध्यान केन्द्रित करना है की आप जो लेख लिखेंगे वो किस चीज पर आधारित होगा यानि आपका लेख किस विषय पर होगा

विषय का चुनाव करने के बाद Blog Post के लिए Title Research कीजिये आपके लेख का शीर्षक यूनिक और हेल्पफुलहोना चाहिए ताकि Internet User को वो अच्छा लगे और उसपर Click करे ।

What is WordPress: वर्डप्रेस क्या है? वर्डप्रेस की पूरी जानकारी

यहाँ पर मैं आपको कुछ Blog Title Generator Tools के बारे में बता रहा हूँ जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं नीचे मैं उन Tools का Address दे रहा हूँ जों की निम्न हैं ।

1. Inbound Now Blog Title Generator

2. Impact Blog Title Generator

2. Keyword : कीवर्ड Blog Post के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है, ब्लॉग पोस्ट मे इस्तेमाल करने हेतु आपको Keyword Research करने की जरुरत है कीवर्ड कुछ इस तरह का होना चाहिए जिसकी CPC High हो और Search Volume ज्यादा , Competition Low हो ।

Image Optimization : कभी भी image को Blog Post मे इस्तेमाल करने से पहले Optimize कर लेना चाहिए जिससे की वो Seo Friendly हो जाए ।

Blogger: ब्लागस्पाट है? गूगल ब्लॉगर की पूरी जानकारी हिन्दी में

Blogger पर लेख लिखने से पहले क्या क्या तैयारियां होनी चाहिए आपने इसके बारे में जाना, जब भी आप कोई लेख लिखने जाएँ तो उससे पहले इन सभी चीजों तैयार कर के रख लें इससे आपको लेख लिखने में आसानी होगी ।

Blog Post कैसे लिखे | Post Editor की पूरी जानकारी

आशा है आपने उपरोक्त बताए हुए सभी Steps को ध्यानपूर्वक पढ़ कर समझ चुके होंगे तो आइये अब हम लेख लिखते हैं और Post Editer के बारे मे विस्तार से समझने की कोशिस करते हैं की किस से क्या होता है ।

Step #1 

New Post Par Click Kijiye aur blog post likhiye
  • Facebook
  • Twitter
  • Pinterest
  • LinkedIn

सबसे पहले आपको Blogger Dashboard पर जाना होगा फिर Posts>New Post पर क्लिक करना होगा Click करने के बाद आपके सामने एक Post Editor Open होगा ।

How To Airtel Net Balance Check | Airtel Data Balance Check

Step #2

Blogspot Post Editer ki puri jankari hindi me
  • Facebook
  • Twitter
  • Pinterest
  • LinkedIn

ये जो चित्र में दिखाई दे रहा है उसे Post Editor कहा जाता है, आपको जो भी लेख लिखना होता है उसे आप यही लिख सकते है

अब मैं Post Editor के बारे मे आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ Step by Step आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें और लेख लिखते समय बताये गए बातों का ध्यान रखें ।

#1. Title : सबसे पहले आपको अपने लेख का शीर्षक यानि लेख का नाम लिखना होगा ।

#2. Post Box : इस बॉक्स में आप अपना कंटेंट लिख सकते हैं और फोटो या विडियो भी इन्सर्ट कर सकते हैं ।

#3. Font Size : इस सेक्शन से आप फॉण्ट को Customize कर सकते हैं फॉण्ट का साइज़ या कोई दूसरा फॉण्ट का भी चुनाव कर सकते है ।

Bsnl Balance Check | Bsnl Balance Check Number

#4. Font Style : यदि आपको लेख में इस्तेमाल किये गए फॉण्ट को Bold , Italic और Underline करना चाहते हैं तो इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकतें हैं ।

#5. Font Color : यदि आपको लिखे गए सब्दों का रंग बदलना हो या बैकग्राउंड का रंग बदलना हो तो आप इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

#6. Media : यहा से ब्लॉग पोस्ट के लिए आप लिंक, फोटो, विडियो और एमोजी Insert कर सकते हैं ।

#7. Sentence And Line Break : इस विकल्प का इस्तेमाल Post का Position Left या Right और Post मे Line Break लगाने के लिए किया जाता है ।

#8. List : इसका इस्तेमाल लेख में Bullet List या Numbered List Add करने के लिए किया जाता है।

#9. Spell Check : इस विकल्प का इस्तेमाल करके हम अपने Blog Post का Spelling की जाँच कर सकते हैं ।

#10. Labes : यहाँ से ब्लॉग पोस्ट में आप Label लगा सकते हैं, Label को Tag भी हम बोल सकते हैं ।

#11. schedule : इस विकल्प का उपयोग करके आप लेख मे दिनांक Add कर सकते हैं जैसे 29 April 2019 .

Vaccine Certificate Download | Download Vaccination Certificate By Aadhar

#12. Permalink : यहा से आप अपने Blog Post के लिए Permalink Add कर सकते हैं आप सोच रहे होंगे Permalink क्या होता है Example https://pipefitter.in/fitter-meaning-in-hindi/ इसमे fitter-meaning-in-hindi Permalink है ।

आपकी जानकारी हेतु बता दें की यहाँ पर्मालिंकदो तरह के होते हैं Automatic Permalink और Custom Permalink आप अपने सुबिधानुसार कोई एक पर्मालिंक का चुनाव कर सकते हैं।

अगर Custom Permalink का चुनाव करते हैं तो आप अपने हिसाब उसमे Add कर सकते हैं, मेरी राय से आप Custom Permalink ही चुनाव करें क्यूंकि ये बेहतर रहता है ।

इसे भी पढ़िये :

#13. Search Description : इस सेक्शन में लेख के लिए Description लिखना है जो की Seo के नजरिये से बहुत ही महत्वपूर्ण होता है ।

#14. Options : इस विकल्प का उपयोग करके आप Comment Allow या Dishallow कर सकते हैं ।

#15. Publishing Tools : लेख लिखने के पश्चात आप Save , Preview , Close और Publish कर सकते हैं इस विकल्प का इस्तेमाल करके ।

E-Shram Card Download कैसे करें आधार नंबर से

Bonus Tips :

जब भी आपको कोई नयी पोस्ट लिखना हो तो पहले रिसर्च करो और किसी Keyword को Target करके ही लिखो और यह सुनिश्चित करो की आपके लेख का कौन सा वह Keyword है जिसपर आप अपना लेख Rank करवाना चाहते हैं ।

Blog अच्छी Ranking और अच्छी Position हासिल करना हो तो Post Quality पर भी Focus करना होगा कभी भी किसी और Site से कोई कंटेंट Copy Paste तो बिलकुल भी नहीं करना है

UAN Card PDF Download Online

इसके साथ – साथ Image Optimization पर भी ध्यान केन्द्रित करना होगा, यह ब्लॉग पोस्ट के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है ।

उम्मीद है यह लेख आपको Helpful रहा होगा और इस लेख को पढ़ने के पश्चात आप अपने Blogspot Blog पर Quality Post जरूर लिख पाएंगे ।

दोतों अगर आपके मन मे कोई अन्य सवाल या कोई Suggestion है तो आप Comment के जरिये आप हमें बता सकते हैं यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लेखको Social Site पर Share करना ना भूलें ।

Pin It on Pinterest

Share This