What Is Domain Name System In Hindi , Domain Name Kya Hai और यह कैसे काम करता है इस Post मे आपको Domain Name के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी Detail मे मिलेगी ।

Domain Name Kya Hai | Domain कैसे कम करता है

Last updated on March 8th, 2019 at 06:17 pm

What Is Domain In Hindi दोस्तो आज हम बात करेंगे Domain Name Kya Hai और यह कैसे Work करता है , जब आप किसी website या blog visit करते हैं तो आपका सामना Domain Name से ही होता है ।

आपके मन यह सवाल जरूर आता होगा की और Domain Name Kya Hai और इसका Website से क्या connection है , इस post मे मैं आपके ऐसे ही सवालों का जबाब लेकर आया हूँ ।

जब हम इंटरनेट पर कुछ search करते हैं और कोई website हमारे सामने खुलता है तो वो Domain Name से ही open होता है ।

सीधे सब्दों मे कहें तो Domain एक ऐसा Naming System है जिससे हम अपने website या blog को नाम देते हैं ।

क्या आपको पता है Domain Name Kya Hai और यह कैसे काम करता है आज के इस लेख मे आपको domain के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ , अच्छे से समझने के लिए इस lekh आखिरी तक पढ़िये ।

Domain Name Kya Hai ?

Domain Name हमारे website या blog का पता होता है जिसके माध्यम से कोई internet user हमारे site पर आता है ।

आसान शब्दों मे कहें तो जैसे हम मनुष्य हैं वैसे हमारा नाम है , मान लीजिये website या blog हमारा घर है और Domain Name हमारे घर का पता है ।

इंटरनेट कम्प्यूटरों एक विशाल Network है जो global network के माध्यम से एक दूसरों के साथ जुड़ा हुआ है , इसी नेटवर्क के माध्यम से एक computer दूसरे computer के साथ संचार करता है ।

उनकी पहचान करने के लिए, हर एक कंप्यूटर को एक IP Address दिया जाता है ये संख्याओ का एक ऐसा श्रिंखला है जो internet पर उपलब्ध किसी विशेष computer का पहचान करता है ।

क्या आपको पता है IP Address क्या होता है आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा की IP Address किसे कहते हैं दोस्तो IP Address कुछ numbers होते हैं जिसके बीच बीच मे dot लगा दिया जाता है जैसे :- 112.876.56 , 45.165.54.2 या 222.98.876:9080

इस Problem को Solve करने के लिए Domain Name की उतप्ति की गयी क्यूंकी एक IP Address को याद रखना बहुत ही मुश्किल है ।

मान लीजिये facebook , twitter , instagram आपकी पसंदीदा sites है और वो Domain Name की जगह पर IP Address का इस्तेमाल करते हैं तो आप खुद सोचिए क्या आप उस IP Address को याद रख सकेंगे ।

यदि आपको किसी website पर जाना हो तो आप IP Address के बदले सीधे Domain Name Browser मे type करके बहुत ही आसानी से उस site पर visit कर सकते हैं जैसे blogfree4u.com .

बहुत से users Domain Name और Website URL को एक ही चीज समझ लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं है । Example :- https://blogfree4u.com यह पूरा url है और blogfree4u.com Domain Name है ।

What Is Domain Name System In Hindi , Domain Name Kya Hai और यह कैसे काम करता है इस Post मे आपको Domain Name के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी Detail मे मिलेगी ।

दुनिया का सबसे पहला domain Name 15 मार्च 1985 को symbolics.com -Symbolics Inc द्वारा  register किया गया था Symbolics Inc Cambridge, Massachusetts में एक Computer System Firm है ।

Domain Name कैसे कम करता है ?

सबसे पहले मैं आपको बता दूँ सभी website या blog एक server मे Host किए जाते हैं और आपका Domain Name उस server के IP Address से Point हुआ होता हैं ।

अगर आपका website Hostgator पर host है तो आपका Domain Name Hostgator के IP Address ( Name Server ) से Point होगा ।

जब आप website के Domain Name को अपने Web Browser मे search करतें है तो सबसे पहले Browser Domain Name Server ( DNS ) बनाने वाले global network को एक अनुरोध भेजता है ।

तब Brower Domain Name से मेल खाने वाले IP Address को ढुढ़ता है फिर अंत मे आपके द्वारा खोजे गए data को आपके Brower में वापस भेजता है , जिससे आप उस website को देख पाते हैं।

यह Seystem दुनिया भर के करोड़ो सर्वरों पर स्थित है लेकिन यह single unified database के रूप मे कार्य करता है ।

Domain Name कितने Type का होता है ?

अभी तक तो आपने पढ़ा Domain Name Kya Hai और यह काम कैसे करता है अब मैं आपको Domain Type के बारे मे बताने वाला हूँ ,मतलब Domain कितने Level के होते हैं और किस Level मे कैसा Domain होता है ।

1. Top Level Domain (TLD ) :-

Top Level Domain (TLD )समान्य Domain Extension है जो की Domain Name System मे सबसे उचत्तम स्तर ( Highest Level ) पर Listed है ।

Top Level Domain में सैकड़ो Domain आते हैं जिनमे से कुछ Populer Extension ये रहे ।

# .COM :- यह Domain सबसे लोकप्रिय और आमतौर पर इस्तेमाल किए जाना वाला Domain है ।

# .ORG :- आमतौर पर इसका उपयोग गैर-लाभकारी संस्थाओं , businesses, schools, और communities मे किया जाता है ।

# .NET :- यह भी लोकप्रिय डोमैन है इसका ज़्यादातर उपयोग ऐसे संस्थानों के लिए के लिए किया जाता है जो इंटरनेट सेवा प्रदाता या एक बुनियादी ढांचा कंपनी जैसी नेटवर्क तकनीकों में भागीदारी करते हो ।

# .EDU :- ऐसे Domain का इस्तेमाल ज़्यादातर शिक्षण संस्थानों के लिए किया जाता है ।

2. Country Code Top Level Domain (ccTLD) :-

Country Code Top Level Domains (ccTLD) country specific domain है जो विशेष तौर पर अलग अलग country के लिए बनाया गया है ।

Country Code Top Level Domain आपको सैकड़ों के तदाद मे मिल जाएंगे जिनमे से कुछ ये रहे , .in भारत के लिए , .uk england के लिए , .au australia के लिए ।

3. Sub Domain :-

Sub Domain हमारे Main Domain का ही एक Part ( अंश ) होता है इसे कही से purchase नहीं किया जाता है ।

Domain खरीदने के बाद हम खुद ही Subdomain Create करते हैं ऐसे Domain Name का इस्तेमाल आमतौर पर Blogging Forum , Question Answer Forum बनाने मे किया जाता है ।

Sub Domain कुछ इस प्रकार का होता है ask.blogfree4u.com , help.blogfree4u.com .

Top Domain Name Providers :-

अक्सर नए bloggers के मन मे यह संदेह रहता है Domain लेना है कहा से लें कहा से ना लें कौन बढ़िया service provide करता है और कहा से cheap price मे Domain मिलेगा ।

दोस्तों आपके इस संदेह को दूर करने के लिए मैंने कुछ Top Domain Name Providers का नाम बता रहा हूँ जहा से आप बेझिझक Domain Name ले सकते हैं ।

1. Godaddy – Godaddy से Domain कैसे खरीदे इसके लिए मैंने एक detail post लिखा है आप पढ़िये :- Godaddy Se Rs149 Me Domain Register Kaise Kare

2. Name Cheap Namecheap से Domain purchase help के लिए इसे पढ़िये :- Namecheap Se Domain Kaise Buy Kare – Full Details

3. 1&1 IONOS – Domain Names | Register Domains at great prices instantly.

4. Bigrock – Domain Registration India.

5. Google – Google Domains.

6. Name.com – Register Domains & more with Name.com.

7. Domain.Com

Kaun Responsible Hai Domain Name System Ke Liye :-

Internet Corporation for Assigned Names and Numbers (ICANN) Domain Name System को manage करता है यह एक non-profit organization है जो Domain Name के लिए policies creates और implements करता है ।

ICANN Domain Name Registrar Companies को Domain बेचने Record Manage , Renewal और Other Registrar के पास transfers करने करने की अनुमति देता है ।

Tips For Choose Best Domain :-

अभी तक लगभग 351 Million से भी ज्यादा Domain register हो चुके हैं और रोजाना हज़ारो domain register हो रहें हैं , यहा पर मैं कुछ tips बताने जा रहा हूँ जिससे आपको एक बढ़िया domain name choose करने मे help मिलेगा ।

1. Domain Length – हमेशा domain name छोटा रखें हो सके तो 15 character के भीतर ही रखें ।

2. Unique – जब भी आप domain register करे तो इस बात का ध्यान रखेँ domain unique होना चाहिए किसी और website से मिलता जुलता ना हो इससे आपको brand बनाने मे सहायता मिलेगी ।

3. Easy Name – domain name ऐसा choose करें जो याद रखने और type करने मे easy हो ।

4. TLD Name – top level domain लेने की कोशिश करें जो populer हो जैसे .com , .net इत्यादि ।

5. Include Keyword – domain name मे अपने site का main keyword add करें मतलब आपका main topic क्या है ।

6. Don’t Use Number – domain name मे कभी भी कोई number include ना करें ।

7. Don’t Use Special Character – domain name मे special character का इस्तेमाल नहीं करें जैसे blog_free4u.com , blog&free4u.com इत्यादि ।

आप लोगो को मैंने Domain Name Kya Hai के बारे मे पूरी जानकारी विस्तार से दी है आशा है आप लोग अब अच्छे से समझ गए होंगे Domain Name Kya Hai और यह कैसे कम करता है ।

इस post को अपने friends , relative के साथ share जरूर कीजिये जिससे की उन्हे भी इसकी जानकारी मिल सके और वो भी समझे Domain Name Kya Hai है और domain कैसे काम करता है ।

यदि आपको Blogging से संबन्धित कोई Problem हो तो आप हमसे बेझिझक पूछिये आपको solve करने के लिए मैं हरसंभव कोशिश करूंगा ।

✾❀✿❃ Happy Blogging ❃✿❀✾

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *