Google blogger क्या है blogspot पर ब्लॉग कैसे बनाए इस पोस्ट मे आपको blospot से जुड़ी सभी सवालों का जबाब मिलेगा जिससे आप Blogger के बारे मे अच्छे से समझ सके ।

Blogger क्या है | Blogspot की पूरी जानकारी हिन्दी में

Last updated on March 5th, 2019 at 01:38 pm

Google blog ब्लॉग क्या है इसके माध्यम से हम क्या कर सकते है क्या फायदा है इससे इस post मे हम Blogger के बारे बात करने वाले वाले हैं ।

दोस्तों आज के इस पोस्ट मे मैं आपको blogger.com के बारे मे पूरी जानकारी दूंगा विस्तार से जिससे आपको यह समझने मे आसानी होगी की blogspot क्या है ।

Blogspot क्या है :-

Google blogger क्या है blogspot पर ब्लॉग कैसे बनाए इस पोस्ट मे आपको blospot से जुड़ी सभी सवालों का जबाब मिलेगा जिससे आप Blogger के बारे मे अच्छे से समझ सके ।
Blogspot

Google Blogger एक Free blogging platform है जहा पर कोई भी internet user blog बना कर अपने ideas , विचार दूसरों के साथ share कर सकता है ।

इसे blogspot के नाम से भी जाना जाता है और तो और आप इस पर blog बना कर इसके माध्यम से अच्छी ख़ासी earning भी कर सकते हैं ।

23 अगस्त 1999 को, ब्लॉगर Pyra लैब्स द्वारा शुरू किया गया था। जल्द से जल्द ब्लॉग प्रकाशन उपकरणों के कारण लोकप्रियता बनाने में मदद करने के लिए श्रेय दिया गया है

फरवरी 2003 में, Pyra लैब्स से अज्ञात शर्तों के तहत गूगल द्वारा अधिग्रहीत किया गया था अक्तूबर 2004 में, Pyra लैब्स ‘के सह-संस्थापक इवान विलियम्स, ने गूगल छोड़ दिया ।

ब्लॉगर किस किस भाषा मे उपलब्ध है :-

Google blogger लगभग सभी भाषाओं में उपलब्ध है जिनमे से कुछ भाषाएँ आपके सामने प्रस्तुत है ।

अरबी, बंगाली, बल्गेरियाई, कैटलन, फ्रेंच, जर्मन, ग्रीक, गुजराती, हिब्रू, हिंदी  , चीनी (सरलीकृत), चीनी (पारंपरिक), क्रोएशियाई, चेक, डेनिश, डच, अंग्रेजी, हिंदी, फिनिश, हंगरी, इंडोनेशियाई, इतालवी ।

जापानी, कन्नड़, कोरियाई, फारसी, पोलिश, पुर्तगाली (ब्राजील), पुर्तगाली (पुर्तगाल), रोमानियाई, रूसी, लातवियाई, लिथुआनियाई, मलय, मलयालम, मराठी, नार्वे, उड़िया, सर्बियाई, स्लोवाक, स्लोवेनियाई , स्पैनिश, स्वीडिश ।

तमिल, तेलुगु, थाई, तुर्की, यूक्रेनी, उर्दू इत्यादि भाषा मे blogger उपलब्ध है , मतलब इनमे से आप किसी भी भाषा मे blogger.com पर blog बना सकते हैं ।

Google Blog कितनी style मे उपलब्ध है :-

Google blogger Ajax , Css , Html5 ,Css3 और Javascript मे available है इस्ङ्के बारे मे मैं नीचे explain कर रहा हु , जिससे आपको blogger के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल सके ।

#1. Ajax क्या है :- Ajax की शुरुवात सन्न 1990 में हुई थी  Ajax एक पूरा नाम Asynchronous JavaScript and xml है ।

Ajax एक क्लाइंट साइड स्क्रिप्ट है जो आवश्यकता के पूरे पृष्ठ को reloading किये बिना एक सर्वर / डेटाबेस से संचार करता है । या यू कहे एक सर्वर के साथ डेटा का आदान प्रदान, और एक वेब पेज के कुछ हिस्सों को update करने की विधि को ajax कहते हैं ।

#2. CSS क्या है :- css का पूरा मतलब Cascading Style Sheets (व्यापक शैली पत्रक) होता है और इसकी उत्पती December 17 , 1996 मे हुआ था ।

CSS का इस्तेमाल web page को नया रूप और website के font , color , style को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है ।

#3. html 5 क्या है :-

html5 html का आधुनिक version है इसका पूरा मतलब HyperText Markup Language  है एचटीएमएल 5 world wide web पर संरचना और पेश सामग्री के लिए उपयोग किया जाता है और यह एक markup language है।

इसे वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) ने 28 अक्टूबर, 2014 को publish किया गया था। यह वर्ल्ड वाइड वेब की स्थापना के बाद से HTML मानक के पांचवां संशोधन है।

#4. Css 3 :-

css3 एक मार्कअप भाषा में लिखा एक दस्तावेज़ के रूप और स्वरूपण वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला स्टाइल शीट भाषा है।

#5. JavaScript क्या है :-

Javascript का उपयोग वेब ब्राउज़र के भीतर इंटरैक्टिव प्रभाव बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Limitation क्या है Blogger पर :-

आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग विवरण ( description )अधिकतम 500 characters इससे ज्यादा का blog description लिखना allowed नहीं है ।

आप एक gmail account से आप अधिकतम 100 blog बना सकते हैं और प्रति ब्लॉग पर 5000 लेबल लिख सकते हैं ।

Blog post के लिए कोई भी प्रतिबंध नहीं है आप जितना चाहे उतना post कर सकते हैं एक ब्लॉग पर लेकिन ध्यान रहे आपके पेज की साइज़ 1 mb से ज्यादा नहीं होनी चाहये ब्लॉगर आपको केवल 1 gb का webspace देता है ।

अगर आप उससे ज्यादा का फ़ाइल फ़ोटो या कोई भी चीज अपने ब्लॉग पर अपलोड करना चाहते हैं तो गूगल ड्राइव का सहारा ले सकते है और भी बहुत सारी ऑनलाइन क्लाउड स्टॉरेज साईट है ।

आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते है इन सबके बारे में मैं आपको अगले पोस्ट में बताऊंगा कैसे क्लाउड स्टोरेज करें।

आप अपने blog पर team member भी रख सकते है और जो आपकी ब्लॉग का फेविकन होता है वह वर्गाकार में होना चाहये जैसे 100×100 pixel और size 100 kb से कम होना चाहिए ।

Last Word :-

Blogger.com पर ब्लॉग बनाने से पहले आपको blogger के बारे मे सही जानकारी होना जरूरी है , आप अपने blog post मे images और videos का इस्तेमाल करने से पहले उन्हे optimized कर लें क्यूंकी blogger हमे maximum 1gb का ही webspace देता है ।

Blog पोस्ट के लिए image optimize कैसे करे इसकी जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ें :- BlogSpot: SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog Free 4u

I Hope आपको यह लेख पसंद आया होगा इस post को social media जैसे facebook , whatsapp इत्यादि sites पर share जरूर करें share करने मे मात्र 30 second लगेगा ।

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *