Google Search Console Kya Hai , what is a google search console , How To Add Blog To Google Search Console ,google search console me apne blog website ko kaise add kare aur verify kare , google search console

Google Search Console क्या है | Ultimate हिन्दी Guide 2019

Last updated on March 3rd, 2019 at 06:09 am

Hi Friends आप सभी का एकबार फिर स्वागत है blog free 4u पर आपने Google Search Console का नाम तो सुना ही होगा , और आपको पता भी होगा Google Search Console से क्या होता है ।

दोस्तों इस post मे हम Google Search Console के बारे मे विस्तार से बात करेंगे जिससे आपको इसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल सके ।

Google Search Console क्या है ?

ये अच्छा सवाल है चलिये इसके बारे मैं आपको विस्तार से समझता हूँ Google Search Console google inc का एक webmaster tools है जो बिलकुल मुफ्त है ।

इसे पहले Google Webmaster Tools के नाम से भी जाना जाता था जिसे 20 may 2015  को Google Search Console के रूप मे नामकरण कर दिया गया ।

Google ने search console को January 2018 से नए संस्कारण मे शुरू किया है जिसे March 28, 2019 से पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा ।

Google Search Console से क्या होता है ?

यह भी अच्छा सवाल है इसके बारे मे भी मैं आपको पूरा विवरण दे रहा हूँ जिससे आपको अच्छी तरह से समझ में आ सके और Google Search Console को लेकर आपके मन मे कोई doubet ना रहे।

जब हम blog या website बनाते हैं तो अपने blog पर traffic पाने के लिए हमे अपने blog को google search console मे submit करके verify करना होता है , उसके बाद sitemap search console मे add करना होता है जिससे हमारे blog के पोस्ट index होकर search results मे दिखाई देते हैं ।

सीधे सब्दों मे कहें तो जब तक अपने blog , website को Google Webmaster Tool मे submit और verify नहीं करेंगे तब तक हमारे blog पर कोई visitor नहीं आएगा ।

Google Search Console इस्तेमाल करने से Benefit क्या है ?

एक और अच्छा सवाल किया आपने Google Search Console मे blog submit करने हमे क्या benefit मिलेगा दोस्तो इससे मिलने वाले benefit के बारे मे मैं आपको पूरे विस्तार से बता रहा हूँ नीचे इसे आप पूरा पढे ।

1.] सबसे पहले तो हम अपने blog का sitemap search console मे submit करते हैं जिससे google को पता चल सके हमारे blog पर क्या क्या हैं , और उसे index कर सके ।

2.] Robot .txt submit कर सकते हैं google search console मे जिससे google को मालूम हो जाए क्या index करना है और क्या नहीं ।

3.] Internal और External links देख सकते हैं , मतलब हमारे blog post मे कितने internal links मौजूद है और कितने external links और backlinks मौजूद हैं ।

4.] आप ये भी देख सकते हैं की हमारे website पर आने वाला visitor किस keyword को सर्च करके आया है ।

5.] उन links लिस्ट को देख कर उनका समाधान कर सकते हैं जो googlebot को page crawl करने मे समशया पैदा कर रहा हो ।

6.] अपने site के खिलाफ google द्वारा की गयी manual penalties का notification पा सकते है और penalties क्यूँ लगा है इसका कारण पता करके उसका सुधार कर सकते हैं ।

7.] यदि वेबसाइट के साथ कोई समस्या होती है (हैक की गई साइट या मैलवेयर अटैक) तो सुरक्षा के मुद्दों की जाँच कर के उसका समाधान निकाल सकते हैं

और भी बहुत से विशेषतायें हैं google search console के बारे मे कोई मदद चाहिए तो आप गूगल के अधिकारिक support page पर जा कर अपने समशया का समाधान पा सकते हैं ,

Features of Search Analytics reports :-

#1.] सटीक जानकारी:– :-

Google Search Console Search Analytics रिपोर्ट Search Queries रिपोर्ट की तुलना में अधिक सटीक रिपोर्ट प्रदान करती हैं।

#2.] व्यक्तिगत Page Count :-

Search Analytic reports एक ही page के सभी link को singal impression मानती है , और अलग अलग रिपोर्ट डेक सकते हैं device type और search type के आधार पर ।

Last Word :-

Google Search Console महत्तव क्या है आप इस guide से लगा सकते हैं google webmaster tools मे blog को वगैर submit किए हम rank नहीं कर सकते हैं search results मे ।

Search console के बारे मे तो अब आपको पूरी जानकारी हो गयी आप सोच रहे होंगे blog को search console मे submit कैसे करें , तो इसके लिए भी मैंने एक detailed guide लिखा है आप उसे पढ़िये Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare 

आशा करता हु आपको यह लेख पसंद आया होगा , इस लेख को social media जैसे facebook , twitter इत्यादि पर अपने दोस्तों के साथ share करे जिससे की उन्हे भी search console के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके ।

शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *